Year 2020 America worst time. First corona virus now public display.America in trouble Full 2 detail in Hindi

Year 2020 America worst time. First corona virus now public display.America in trouble Full 2 detail in Hindi

America फिर से जल रहा है: आंशिक रूप से, जैसा कि हिंसा भड़कती है, पुलिस और उनके वाहनों पर हमला किया जाता है, और दुकानों और कार्यालयों में आग लगा दी जाती है;

आंशिक रूप से आलंकारिक रूप से, जबकि बड़े पैमाने पर अहिंसक विरोध में दर्जनों शहर शामिल हैं। इस लेख के अनुसार, कम से कम 75 शहरों ने विरोध प्रदर्शन देखे हैं। अश्वेत अमेरिकी आंदोलन की अगुवाई कर रहे हैं, लेकिन बड़े सफेद युवाओं की भागीदारी के साथ विरोध निस्संदेह अंतर-नस्लीय है। यह 1960 के दशक के बाद से पहले से ही सिस्टम के खिलाफ गुस्से और हताशा का सबसे अच्छा प्रदर्शन बन गया है, जब महात्मा गांधी द्वारा प्रेरित मार्टिन लूथर किंग के नेतृत्व में एक अहिंसक नागरिक अधिकारों के आंदोलन ने देश को मजबूत किया, काले अमेरिकियों के लिए नागरिक अधिकार और मतदान।

यह सब COVID-19 महामारी के दौरान हो रहा है।

America ने 1,00,000 से अधिक मौतों का सामना किया है, सबसे बड़ी कहीं भी अश्वेतों की असामयिक मृत्यु है। सामाजिक गड़बड़ी के लिए अभी भी सलाह है, लेकिन मिनेसोटा के मिनियापोलिस में एक गोरे पुलिस अधिकारी, डेरेक चाउविन, एक काले आदमी जॉर्ज फ्लॉयड की 25 मई की हत्या के अन्याय और निरसन की भावना हजारों के रूप में महान है। खतरनाक संक्रमण का जोखिम उठाते हुए, वे सड़कों पर चले गए हैं।

Death of a black person in America

यह सिर्फ एक अश्वेत व्यक्ति की मृत्यु नहीं है, बल्कि America की संवैधानिक भावना के बारे में सच्चाई का एक और क्षण है, जो देश के मूल सिद्धांतों और विरोधाभासों में एक गहरी तल्लीनता है। अमेरिकी इतिहास का एक कष्टप्रद प्रश्न लौट आया है। जिस देश में समानता पर आधारित होने का दावा करने वाला दुनिया का पहला देश है, वहां काला जीवन इतना मुक्त क्यों है? क्या अश्वेत अमेरिकियों को कभी क्रूरता के बजाय समानता और गरिमा के साथ माना जा सकता है?

मेरिका समानता और स्वतंत्रता के वादे के साथ पैदा हुई थी, एक वादा इसके संविधान में संयमित था। लेकिन दो अवधियों के अलावा, 1865-1877 और 1964-65 से लेकर आज तक, काला अमेरिका कभी भी कानूनी तौर पर सफेद अमेरिका के बराबर नहीं रहा है। इसके विपरीत, अमेरिकी इतिहास में अधिकांश भाग के लिए, अमेरिकी राजनीति और कानून ने प्रतिनिधित्व किया है कि राजनीतिक वैज्ञानिक रोजर्स स्मिथ ने “सफेद asymptotes के वर्चस्व” को “भावुक मान्यताओं में प्रकट” कहा है कि अमेरिका … (है) एक राष्ट्र सफेद। “

ऐतिहासिक प्रमाणों की जांच करें। America जनगणना ब्यूरो के अनुसार, 1790 में, अमेरिकी संविधान के जन्म के एक साल बाद, अमेरिका का 19.3 प्रतिशत काला था। लेकिन न तो स्वतंत्र और न ही बराबर, काले अमेरिकी गुलाम नहीं थे। संपत्ति के रूप में अपने सफेद स्वामी के स्वामित्व में, उन्हें खरीदा गया था और बाजार के सामान के रूप में बेचा गया था, जिसमें कोई नागरिकता नहीं थी।

गृह युद्ध के बाद, जिसमें कम से कम 6,00,000 अमेरिकी मारे गए, 13 वें संवैधानिक संशोधन ने 1865 में दासता को समाप्त कर दिया। और अगले पांच वर्षों में, 14 वें और 15 वें संवैधानिक संशोधन ने नागरिकता और मतदान के समान अधिकार दिए। अश्वेतों के। 1866 और 1876 के बीच, काला मतदाता पंजीकरण बढ़कर 85-90 प्रतिशत हो गया, और कई जारी किए गए अश्वेतों ने न केवल स्थानीय सरकारों में, बल्कि यू.एस. हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स और अमेरिकी सीनेट में भी राजनीतिक पद संभाला।

सुधार की यह अवधि 1877 में ढह गई। उसके बाद, दक्षिणी राज्य अधिकांश अश्वेतों के मतदान के अधिकार से वंचित हो गए। काले नागरिक अधिकार, जहाँ वे रह सकते थे, प्रार्थना कर सकते थे, खा सकते थे और पी सकते थे, जैसे कि वे चले गए और यात्रा की गई, तर्कसंगत रूप से सुधार किया गया। और प्लेसी बनाम फर्ग्यूसन (1896) में, सुप्रीम कोर्ट ने दलील दी कि अश्वेत और गोरे, नस्लीय भेदभाव करने वाले, अलग-अलग कठोर लक्षण थे, जो नस्लीय अलगाव को सही ठहराते थे।

If you liked my blog then like and comment.This Blog written by Harsh Thakur

One thought on “Year 2020 America worst time. First corona virus now public display.America in trouble Full 2 detail in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *